खुदरा दिग्गज अमेज़न ने अपने काफी चर्चित कैशियरलेस चेकआउट सिस्टम amazon fresh walk out technology को छोड़कर एक नई रणनीति अपनाई है, जिसमें स्मार्ट शॉपिंग कार्ट शामिल हैं। शुरुआत में रिटेल के भविष्य के रूप में प्रचारित किया गया Just Walk Out तकनीक ग्राहकों को कैशियर या सेल्फ-चेकआउट मशीन का इंतजार किए बिना खाद्य सामग्री का भुगतान करने में सक्षम बनाती थी।
हालांकि, अमेज़न ने खुलासा किया है कि यह तकनीक ग्राहकों के साथ नहीं बैठी, खासकर खाद्य सामग्री की दुकानों में, जहां उत्पादों को तौलने जैसे अतिरिक्त कार्य करने पड़ते हैं। इसके परिणामस्वरूप, कंपनी Dash Cart नामक एक नई स्मार्ट शॉपिंग कार्ट लाने जा रही है, जिसमें स्कैनिंग क्षमता, ऑनलाइन शॉपिंग लिस्ट एकीकरण और सुचारु चेकआउट सुविधाएं शामिल हैं।
अमेज़न के 40 से अधिक अमेज़न फ्रेश खाद्य सामग्री स्टोर अमेरिका में इस Transition के दौर से गुजरेंगे, जो कि कंपनी की खुदरा रणनीति में एक महत्वपूर्ण बदलाव है। पहले से ही कुछ फ्रेश और होल फूड्स स्थानों पर परीक्षण किए गए Dash Carts, ग्राहकों के लिए एक अधिक सरल और कुशल खरीदारी अनुभव प्रदान करने का लक्ष्य रखते हैं।
कैशियरलेस तकनीक से दूर हटने का निर्णय खुदरा परिदृश्य में मौजूद जटिलताओं और प्राथमिकताओं को दर्शाता है। जबकि अमेज़न नवीन समाधानों का अन्वेषण जारी रखता है, वह ग्राहक मांगों और उम्मीदों को पूरा करने के महत्व को स्वीकार करता है।
एक बयान में, अमेज़न ने Dash Cart की क्षमता का उल्लेख किया है जो उत्पादों को खोजने, डील्स तक पहुंचने और खरीदारी के दौरान बचत को रियल-टाइम में ट्रैक करने जैसी ग्राहक जरूरतों को संबोधित करती है। कंपनी ने ग्राहकों के साथ जुड़ने वाले प्रारूप को खोजने के लिए अपने निरंतर प्रयोगों और अनुकूलन पर भी जोर दिया।
Just Walk Out तकनीक के साथ मिली असफलता के बावजूद, अमेज़न चेकआउट समाधानों को आगे बढ़ाने में निवेश करना जारी रखता है। वह Just Walk Out को Amazon go स्टोर, यूके में छोटे प्रारूप वाले फ्रेश स्टोर और चयनित तीसरे पक्ष के स्थानों में बरकरार रखेगा। इसके अलावा, Amazon fresh स्थानों पर Dash Cart तकनीक को अपनाते समय, स्वयं-चेकआउट कियोस्क और सहायक चेकआउट विकल्प भी शामिल कर रहा है।
चेकआउट रणनीति में यह बदलाव अमेज़न फ्रेश द्वारा सामना किए गए चुनौतियों के बीच आता है, जिनमें खाद्य सामग्री बिक्री को बढ़ावा देने और कार्यबल समायोजन शामिल हैं। जबकि कंपनी ने पहले फ्रेश स्टोरों के विस्तार को तेज किया था, उसने अब अपने खुदरा मॉडल को रिफाइन करने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इसे रोक दिया है।
अमेज़न का यह कदम व्यापक उद्योग प्रवृत्तियों को दर्शाता है, जहां खुदरा विक्रेता सामान के नुकसान और ग्राहक अनुभवों की चिंताओं के कारण स्वयं-चेकआउट प्रणालियों पर निर्भरता पर पुनर्विचार कर रहे हैं। खुदरा परिदृश्य के विकास के साथ, कंपनियों जैसे अमेज़न नवाचार और उपभोक्ता वरीयताओं के बीच संतुलन बनाए रखने का प्रयास करती रहती हैं।
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